नवीनतम टू-कलर बॉल बेटिंग टिप्स

नवीनतम टू-कलर बॉल बेटिंग टिप्स

time:2021-10-28 01:11:22 धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप Views:4591

फिशिंग क्लैश गोल्ड रश नवीनतम टू-कलर बॉल बेटिंग टिप्स betway हॉर्स रेसिंग,fun88 थू लिन्हो,lovebet 50,lovebet इंडोनेशिया,lovebet थेपोग,3 रील स्लॉट शून्य,बैकारेट बी जोड़ी,बैकरेट पिंग बेट मुफ्त खरीदता है,टेनिस में सर्वश्रेष्ठ पांच,बीटीविन ई बाइक,कैसीनो अर्थ,शतरंज मंच,क्रिकेट की किताबें 2020,क्रिकेट क्षेत्र,यूरोपीय कप फाइनल 4,फुटबॉल सट्टेबाजी स्टेशन,गा लॉटरी ऐप,खुश किसान लोगो,आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी,जैकपॉट APK,ला खेल समाचार,लाइव मनोरंजन कौशल,लॉटरी भाग्यशाली,एम लवबेट कॉम gh,ऑनलाइन कैसीनो बोनस bez vkladu,ऑनलाइन गेम यूनो मल्टीप्लेयर,ऑनलाइन स्लॉट नो डिपॉजिट फ्री स्पिन,पोकर 3 अक्षर शब्द,पोकर वाई अजेड्रेज़,रूले मिट्टी के बर्तनों,रम्मी फिल्म,एस कैसीनो केंद्र Blvd,स्लॉट यात्रा 2,राजस्थान में खेल कोटा,किशोर पत्ती भारतीय पोकर,सट्टेबाजों की नवीनतम रैंकिंग,आभासी क्रिकेट किट,वाइल्डज़ और कैक्सिनो,lovebetफिल्में,करीना वारिस,क्रिमसन बॉल,जीतने के लिए बैकरेट कैसे खेलें,पैसे के लिए पंजीकृत बैकारेट,बरसात शायरी इन हिंदी,रम्मी ताश गेम,स्टेटस फॉर व्हात्सप्प, .धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है.
आज धनतेरस है. धनतरेस और द‍िवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है. आभूषण, सिक्कों या बिस्‍कुट के रूप में इसे फिजिकल फॉर्म में रखने का यह एक अहम कारण है. हालांकि, निवेश के लिहाज से आप अलग-अलग तरह से सोने में पैसा लगा सकते हैं. आइए, यहां उनके बारे में देखते हैं.

फिजिकल गोल्‍ड
ज्वैलर्स, बैंक, ऑनलाइन स्टोर, एनबीएफसी इत्‍यादि से सोने के सिक्के या बिस्‍कुट खरीदकर आप फिजिकल गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं. सोने के सिक्के आमतौर पर 5 और 10 ग्राम जैसे स्‍टैंडर्ड डीनॉमिनेशन के होते हैं. जबकि बिस्‍कुट (बार) 20 ग्राम के होते हैं. इनमें 24 कैरेट शुद्धता होती है. बीआईएस स्‍टैंडर्ड के अनुरूप ये हॉलमार्क के साथ आते हैं. यह सोने में निवेश करने का पारंपरिक तरीका है. निवेशक आमतौर पर साल के शुभ दिनों में सोना खरीदते हैं. इससे समय के साथ वे सोना जुटा लेते हैं. यह लिंक https://www.indiangoldcoin.com/en/index-2/ आपको सोने के सिक्‍कों की खरीद के बारे में जानकारी देगा.

इसे भी पढ़ें : इस धनतेरस क्‍यों आपको गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करना चाहिए?

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी)
सरकार अलग-अलग समय पर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी) जारी करती है. जब कभी इसके इश्‍यू को जारी किया जाता है, निवेशक एसजीबी को सब्‍सक्राइब कर सकते हैं. ऐसा एक इश्‍यू अभी खुला हुआ है. इसमें 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है. निवेशक 1 ग्राम के डीनॉमिनेशन में इसमें निवेश कर सकते हैं. अलॉटमेंट पर उन्‍हें गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है. भुनाते समय निवेशक को सोने का मूल्‍य प्राप्‍त होता है. इसका रेट पिछले तीन दिनों के औसत क्‍लोजिंग प्राइस पर तय होता है. बॉन्‍ड की अवधि में पहले से तय दर से निवेशक को ब्‍याज का भुगतान किया जाता है. जब एसजीबी का इश्‍यू खुलता है, तो निवेशक बैंक की ब्रांच, पोस्‍ट ऑफिस, अधिकृत स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में इसमें सीधे या अपने एजेंटों के जरिये अप्‍लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ज्यादा कीमत के बावजूद धनतेरस और दिवाली पर आपको क्याें खरीदना चाहिए सोना?

गोल्‍ड ईटीएफ
गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये भी सोने में निवेश किया जा सकता है. गोल्‍ड ईटीएफ की यूनिटें स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होती हैं. आप वहां से इन यूनिटों को खरीद सकते हैं. इनका मूल्‍य सोने की कीमतों की तर्ज पर होता है. गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए.

किन बातों का रखें ध्‍यान?
-फिजिकल गोल्‍ड कॉइन खरीदने के साथ मेकिंग चार्ज लगता है.
-अनुभवी निवेशक गोल्‍ड फ्यूचर और ऑप्‍शंस का इस्‍तेमाल करके कमोडिटी एक्‍सचेंज के जरिये सोने में निवेश कर सकते हैं.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

धनतेरस 2020सोना खरीदने के तीन तरीकेसॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍डगोल्‍ड ईटीएफफिज‍िकल गोल्‍ड

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read

ऑडी इंडिया ने इस साल घरेलू बाजार में क्यू8, ए8 एल, आरएस 7 स्पोर्टबैक, आरएस क्यू8, क्यू8 सेलिब्रेशन और क्यू2 मॉडल पेश किए हैं.अगर आप युवा (20 के पड़ाव में) हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में ज्‍यादा होना चाहिए.नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

बुधवार को देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने भी अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया था. कीमतों में यह बढ़ोतरी जनवरी से लागू होगी.धनतेरस और दिवाली के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है.प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन की सभी स्कीमों से निकलने की दी सलाह

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया.निवेशकों के सोने का आकर्षण बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेशकों ने 6,900 करोड़ रुपये डाले.फ्रैंकलिन टेम्पलटन के निवेशकों को इस हफ्ते मिलेंगे 2,962 करोड़ रुपये

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
क्रिकेट की किताब हिंदी पीडीफ़

वित्त वर्ष 2020-21 में घरेलू म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 41 फीसदी बढ़कर 31.43 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचई गई.

क्रिकेट इंडिया इंग्लैंड

निवेशकों के सोने का आकर्षण बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेशकों ने 6,900 करोड़ रुपये डाले.

स्पोर्ट्स ई बाइक

युवा खासतौर से डायमंड ज्‍वेलरी खरीदने में दिलचस्‍पी लेते हैं. 10,000-20,000 रुपये की रेंज में लो प्राइस डायमंड ज्‍वेलरी के खासतौर से अच्‍छा करने की उम्‍मीद है.

कैसीनो चिप्स सेट

बाजार नियामक सेबी ने एक्सपेंस रेशियो की सीमा तय की हुई है. ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम के एयूएम के आधार पर सेबी ने विभिन्न स्‍लैब बनाए हैं.

lovebet यांकी बेट

मारुति सुजुकी इंडिया, फोर्ड इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी वाहन कंपनियां भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी