बरसात घमड़की देजा रे

बरसात घमड़की देजा रे

time:2021-10-18 03:14:24 सिप टॉप-अप फैसिलिटी के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब Views:4591

रम्मी 8 खिलाड़ी बरसात घमड़की देजा रे 188bet प्रमोशन,ek Patti गेम,lovebet 2. आइंज़ाहलुंग,lovebet फ्री बेट प्रोमो कोड,lovebet समीक्षा Quora,lovebetघ,बैकारेट 4,बैकारेट ले पारखी,पांच वाहनों का सबसे अच्छा परिवार,बीएच स्पोर्ट्सवियर,कैसीनो मुक्त स्पिन कोई जमा नहीं,चैंपियंस लीग फुटबॉल के बड़े नाम,मोबाइल के लिए क्रिकेट 4k वॉलपेपर,क्रिकेट स्टेडियम,एस्पोर्ट्स - मतलब हिंदी में,फुटबॉल 4 आकार,फ़ुटबॉल विश्व कप थीम सांग,एच फुटबॉल लोगो,बिग रूले ऑनलाइन कैसीनो कैसे खेलें,क्या लाइव बैकरेट झूठ है?,जंगल रम्मी.कॉम एक्सेस,लाइव कैसीनो मॉल,लॉटरी कमाई,लूडो मनी,स्लॉट traducion की,ऑनलाइन गेम लड़की,ऑनलाइन रियल मनी प्लेइंग कार्ड्स,पैसा एक बिंदु जिन रम्मी,पोकर उद्धरण,रूले ऐप ऑनलाइन,रम्मी 2020 ऑफलाइन एपीके डाउनलोड,रम्मीकल्चर नवीनतम ऐप डाउनलोड,स्लॉट - 0 शून्य घंटा 180 सेकंड,खेल जीके,स्टार स्पोर्ट्स लाइव,स्पोर्ट्स बेटिंग के लिए सबसे अच्छी कंपनी,यूईएफए चैंपियंस लीग सिस्टम,सबसे अच्छा बैकारेट कौन सा है,21 बजे yojana,ऑनलाइन पैसे बनाएं newspaper,क्रिकेट गेम,गोवा शिपयार्ड लिमिटेड,तीन पत्ती विक्ट्री,बरसात अगर,भारत में lovebet कानूनी है,स्टेटस ऐटिटूड हिंदी, .सिप टॉप-अप फैसिलिटी के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

इस विकल्प के जरिये निवेशक सिप की रकम बढ़ा सकते हैं.
कई निवेशक हर साल अपनी सालाना इनकम बढ़ने के साथ सिप की रकम में बढ़ोतरी करते हैं. यह बढ़ोतरी सिप टॉप-अप फैसिलिटी के जरिये की जाती है. आइए, यहां इस फैसिलिटी के बारे में जानते हैं.
  1. सिप टॉप-अप फैसिलिटी का क्‍या मतलब है?
    सिप टॉप-अप एक तरह की फैसिलिटी है. इसमें सिप के लिए एनरोल कराने वाले निवेशक को विकल्प मिलता है. इस विकल्प के जरिये वे सिप की रकम बढ़ा सकते हैं. यह बढ़ोतरी एक फिक्‍स्‍ड प्रतिशत या रकम में होती है. इसके लिए समय पहले से निर्धारित किया जाता है. इस बढ़ोतरी को भविष्‍य की इनकम और ग्रोथ के साथ लिंक किया जा सकता है.
  2. सामान्‍य सिप और सिप टॉप-अप में क्‍या अंतर है?
    सामान्‍य सिप के मामले में निवेशक सिप की अवधि में अपना कॉन्ट्रिब्‍यूशन नहीं बढ़ा सकते हैं. अगर वे इसे बढ़ाना चाहते हैं तो उन्‍हें नए सिरे से सिप शुरू करना होगा या एकमुश्त निवेश करने की जरूरत होगी. स्‍टेप-अप सिप निवेशकों को अपने सिप कॉन्ट्रिब्‍यूशन को ऑटोमेट करने की सहूलियत देता है. वे इनकम में अपेक्षित ग्रोथ के साथ सिप की रकम बढ़ा सकते हैं.
  3. सिप टॉप-अप फैसिलिटी कैसे काम करती है?
    सिप टॉप-अप फैसिलिटी का इस्तेमाल कर निवेशक चल रही सिप में मासिक कॉन्ट्रिब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप सिप में हर महीने 10,000 रुपये निवेश करते हैं और कैलेंडर वर्ष/वित्त वर्ष के अंत में हर महीने 1,000 रुपये जोड़ना चाहते हैं तो आप टॉप-अप फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां कुछ फंड हाउस इसे टॉप-अप कहते हैं तो कुछ सिप बूस्‍टर या सिप स्‍टेप-अप फैसिलिटी. ज्यादातर प्रमुख फंड हाउस निवेशकों को यह फैसिलिटी देते हैं.
  4. फाइनेंशियल प्लानर सिप टॉप-अप फैसिलिटी लेने की क्‍यों सलाह देते हैं?
    कई छोटे निवेशक लंबी अवधि के लक्ष्‍यों के लिए सिप चलाते हैं. इनमें घर खरीदना, बच्‍चों की शिक्षा, उनकी शादी या अपना रिटायरमेंट शामिल होता है. फाइनेंशियल प्‍लानर सुझाव देते हैं कि निवेशकों को टॉप-अप फैसिलिटी का विकल्प चुनना चाहिए. कारण है कि यह अपने आप महंगाई को ध्‍यान में रखता है. ज्यादातर लोगों की सैलरी सालाना बढ़ती है. लिहाजा, निवेशक सालाना सिप की रकम बढ़ा सकते हैं. टॉप-अप फैसिलिटी के जरिये यह काम आसानी से हो जाता है.
  5. टॉप-अप फैसिलिटी के साथ किस तरह की चुनौतियां आती हैं?
    टॉप-अप सिप इस अनुमान पर आधारित होता है कि निवेशकों की इनकम साल में बढ़ेगी. ऐसे कई मामले आते हैं जब खर्च बढ़ते हैं और इनकम उस रफ्तार में नहीं बढ़ती है. इस महामारी के दौर में हमने देखा है कि कैसे लोगों की नौकरी गई है. यह निवेशक के लिए टॉप-अप करना मुश्किल बना देता है.
पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सिपकॉन्ट्रिब्‍यूशनसामान्‍य सिपनिवेशक

ETPrime stories of the day

How DealShare’s multitasking community leaders can help it build a Meesho for grocery beyond metros
Digital economy

How DealShare’s multitasking community leaders can help it build a Meesho for grocery beyond metros

12 mins read
PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business
Markets

Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business

8 mins read

अधिकतर निवेशक इक्विटी फंड्स में निवेश करने के लिए सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) को तरजीह देते हैं. हाल के समय में सिप को बहुत अधिक लोकप्रियता मिली है.फ्रेंकलिन टेंपलटन के इंडियन मैनेजमेंट ने घरेलू कारोबार के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई थी.लंबी अवधि में क्‍या क्रिप्‍टोकरेंसी पैसा बनाने में मदद करेगी?

शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा इंटरनेशनल फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है.सामान्‍य सिप के मामले में निवेशक सिप की अवधि में अपना कॉन्ट्रिब्‍यूशन नहीं बढ़ा सकते हैं. अगर वे इसे बढ़ाना चाहते हैं तो उन्‍हें नए सिरे से सिप शुरू करना होगा या एकमुश्त निवेश करने की जरूरत होगी.म्यूचुअल फंडों का एयूएम 41% बढ़कर 31.43 लाख करोड़ रुपये पहुंचा

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया.बाजार नियामक सेबी ने एक्सपेंस रेशियो की सीमा तय की हुई है. ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम के एयूएम के आधार पर सेबी ने विभिन्न स्‍लैब बनाए हैं.बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
lovebet फिक्स मैच टिकट

कीमतों में यह बढ़ोतरी विभिन्‍न मॉडलों में अलग-अलग होगी. यह वास्‍तव में कितनी होगी, इस बारे में जल्‍द ही डीलरों को बताया जाएगा.

स्लॉट दोहरी चैनल

पिछले सप्ताह फोर्ड इंडिया ने एक जनवरी से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

केओ लवबेटे

शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा इंटरनेशनल फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है.

निर्यात व्यापार

हम सीनियर सिटीजन के लिए निवेश के पांच ऐसे विकल्प बता रहे हैं जिससे उनकी मेहनत की कमाई पर अच्छी नियमित आय आती रहे.

टेक्सास होल्डम पीने का खेल

प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सभी स्कीमों से निकासी करने की सलाह दी है. प्राइम इंवेस्टर चेन्नई की एक स्वतंत्र रिसर्च फर्म है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी