स्टेटस ठाकुर

स्टेटस ठाकुर

time:2021-10-28 00:54:35 क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? ये 6 बातें करेंगी आपकी मदद Views:4591

लॉटरी वाला स्टेटस ठाकुर 188bet विकिपीडिया,fun88 जमा,lovebet 3 तरह से कुल,lovebet घाना कार्यालय,lovebet साइट समीक्षा,lovebetो'यिनलारी,बैकारेट 7 पीस मिज़ू नाइफ ब्लॉक,बैकरेट मास्टर प्ले,लंदन में सबसे अच्छी पांच बजे की चाय,बॉन्स कैसीनो भारत में कानूनी है,कैसीनो होटल अर्थ,शतरंज 3डी मॉडल,क्रिकेट एक टीम,क्रिकेट अनलॉक,निर्यात परिणाम,फ़ुटबॉल 90 मिनट का अतिरिक्त समय,मुफ्त 3 रील स्लॉट कोई डाउनलोड नहीं,खुश और किसान,बैकारेट धोखाधड़ी को कैसे रोकें,क्या खेलने के लिए कोई मुफ्त सिक बो गेम है,के स्पोर्ट्स लाइव,लाइव कैसीनो रियल मनी ऐप,लॉटरी एच-1बी,लूडो कोट्स हिंदी में,ऑनलाइन बैकरेट जुआ साइट,ऑनलाइन गेम खेलना है,ऑनलाइन स्लॉट डेमो,खिलाड़ी अनुभव,पोकर ट्रै अमीसी ऑनलाइन,रूले खेल सेट,रम्मी ६ जुगाडोरेस रेगलस,रम्मीकल्चर अभ्यास,स्लॉट 7 कैसीनो बोनस कोड,खेल चोट केंद्र,टा फुटबॉल रेनेस,क्रिकेट मैच,वी स्लॉट रिक्तियां,कौन सा मंच ऑनलाइन बैकरेट खेल सकता है,cricket क्रिकेट का स्कोर,ओके लाटरी संबाद,क्रिकेट डिक्शनरी,घाना फुटबॉल,त्रिपुरा लॉटरी रिजल्ट,बरसात खबर,रमी अकाउंट मीन्स,स्टेटस चा मराठी अर्थ, .क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? ये 6 बातें करेंगी आपकी मदद

एमबीए करने के लिए आपके पास मजबूत कारण होना चाहिए.
क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? अगर हां तो इसके लिए सही तैयारी और जानकारी दोनों जरूरी हैं. एमएबीए की डिग्री आपके करियर को पंख लगा सकती है. यहां हम बता रहे हैं कि अच्‍छे बी-स्‍कूल से एमबीए करने के लिए आप कैसे तैयारी कर सकते हैं.

1. अभी बी-स्‍कूल क्‍यों?
एमबीए करने के लिए आपके पास मजबूत कारण होना चाहिए. मौजूदा स्थितियों से भागना इसके पीछे वजह नहीं होनी चाहिए. इसके लिए पहला ठोस कारण यह हो सकता है कि आप फाइनल ईयर के स्‍टूडेंट या फ्रेश ग्रेजुएट हों और अच्‍छी शुरुआत करने के लिए मौका न मिल रहा हो.

अच्‍छे ब्रांड से दो साल का एमबीए मार्केट की बदली हुई स्थितियों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. पहली अच्‍छी नौकरी जरूरी है. यह हर साल आपकी सैलरी को कई गुना रफ्तार से बढ़ाती है. एमबीए करने का दूसरा कारण यह हो सकता है कि आप कर‍ियर में स्विच करना चाहते हैं क्‍योंकि या तो आपको वह पसंद नहीं है या फिर जिस इंडस्‍ट्री में आप काम करते हैं, उसे काफी नुकसान हुआ है. यह इंडस्‍ट्री ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी या टेलीकॉम हो सकती है.

एमबीए की डिग्री आपको विश्‍वसनीयता हासिल करने में मदद करती है. फिर चाहे आपने किसी भी सेक्‍टर में काम किया हो. अंतिम कारण यह हो सकता है कि आप अपने डोमेन में स्‍पेशलिस्‍ट बनकर रहने के बजाय सामान्‍य प्रबंधन करना चाहते हैं. इसके अलावा कोई दूसरा कारण एमबीए करने के लिए नहीं होना चाहिए. याद रखें कि एमबीए करना ज्‍यादा पैसा बनाने की गारंटी नहीं है.

2. कैसे करें बी-स्‍कूल का चयन?
सबसे पहले देख लें कि आप किस देश में अपना करियर बनाना चाहते हैं? अधिकतम अवसरों के लिए उसी देश में एमबीए प्रोग्राम चुनें. इसके बाद सबसे विश्‍वसनीय एमबीए ब्रांडों का पता लगाएं. यह काम न्‍यूज आर्टिकल और एमबीए कर चुके छात्रों से बातचीत के माध्‍यम से किया जा सकता है. वह ब्रांड आपके सीवी में जीवनभर रहेगा. इसमें कितनी लागत आएगी, अवधि कितनी होगी (एग्‍जीक्‍यूटिव के लिए दो साल या उससे कम), एजुकेशन लोन कितना लेना होगा, एमबीए प्लेसमेंट कैसा है और परिवार से दूरी, ये कुछ और फैक्‍टर हैं, जिन्‍हें देखने की जरूरत होगी.

3. टाइम मैनेजमेंट कैसे करें?
अंत में अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिले के लिए तैयारी शुरू कर दें. हर एक एमबीए प्रोग्राम में चयन की अलग-अलग जरूरतें होती हैं. कड़ी डेडलाइन रखी जाती हैं. यह फेज पूरी तरह से समय और ऊर्जा के प्रबंधन से जुड़ा है. यदि आप नौकरी छोड़ते समय या अपने कॉलेज शेड्यूल को संतुलित करते हुए कई एप्‍लीकेशनों पर विचार कर रहे हैं, तो यह एक कठिन काम है. यानी पहले प्रयास में कामयाबी मिले, इसकी गारंटी नहीं है. तमाम एमबीए में आवेदन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए समयसीमा नोट करें. योग्यता को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय लेकर चलें.

4. टेस्‍ट में कैसे पाएं कामयाबी?
एमबीए में दाखिले के लिए आमतौर पर प्रवेश परीक्षा के स्‍कोर की जरूरत होती है. इंटरनेशनल और एग्‍जीक्‍यूटिव एमबीए के लिए यह आमतौर पर जीमैट होता है. जबकि भारतीय बी-स्कूलों के लिए यह कैट/ सीईटी/ मैट/अन्य हो सकता है. जीमैट के लिए 700+ स्कोर काफी अच्‍छा है. इसे गंभीरता से लिया जाता है. भारत में एमबीए के लिए टेस्‍ट स्कोर अक्सर इंटरव्‍यू के लिए शॉर्टलिस्ट करने का सबसे बड़ा फैक्‍टर होता है. अच्‍छा स्‍कोर सुनिश्चित करने के दो आसान तरीके हैं.

पहला, लगभग 30 उच्च गुणवत्ता वाले मॉक प्रश्न पत्र और उनका हल जुटा लें. हर दिन कम से कम एक का हल करें और उन प्रश्नों के समाधान में महारत हासिल करें, जो आपको अटकाते हैं. एक बार जब आप पूरे लॉट को खत्म कर लें तो पहले पेपर पर वापस जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं. दो-तीन महीने में तीन से चार साइकिल पूरे करें. दूसरा चरण तैयारी के लिए अनुशासन खोजना है. अनुशासन के लिए आप कोचिंग क्‍लास ज्‍वाइन कर सकते हैं.

5. निबंध लेखन में कुशलता कैसे हासिल करें?
अब आपके प्रयास टीम पर निर्भर करेंगे. यह काम अकेले न करें. अगर चयन प्रक्रिया में आपके जीवन और करियर के बारे में सवालों के जवाब में कुछ निबंधों की आवश्यकता होती है तो आपको अपने काम को पढ़वाने के लिए लोगों की जरूरत होगी. लेखन के लिए सही नजरिया अपने जीवन और प्रेरणाओं की समीक्षा करना और इसे कहानीकार की तरह बताना है.

6. बातचीत में कैसे कुशल बनें?
इंटरव्‍यू प्रोसेस अंतिम बाधा है और वर्तमान में यह वीडियो कॉल पर हो रही है. यह भी एक महत्वपूर्ण टीम वर्क है. निबंध सब्मिट करने के बाद इंटरव्‍यू में शॉर्टलिस्ट की प्रतीक्षा न करें. 100 स्‍टैंडर्ड एमबीए इंटरव्‍यू क्‍वेस्‍चन डाउनलोड करें और तुरंत मॉक इंटरव्यू शुरू कर दें. इसके लिए परिवार के सदस्‍यों और मित्रों की मदद ली जा सकती है.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

एमबीएइंटरव्‍यू प्रोसेसनिबंध लेखन

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read

जयपुर, 27 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय विद्युत मंत्रालय और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा जारी राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 में राजस्थान दूसरे स्थान पर है। सूची में कर्नाटक पहले स्थान पर है। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक डॉ0 सुबोध अग्रवाल ने एक बयान में बताया कि राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 के लिये भारत सरकार द्वारा देश के समस्त राज्यों को चार श्रेणियों मे बांटा गया था। राज्य ने 61 अंक दर्ज किये हैं। राजस्थान ने इस वर्ष ऊर्जा दक्षता के मामले में अधिकतम सुधार करके कर्नाटक के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया है। केंद्रीय विद्युत मंत्रालयजून में कर्मचारी राज्‍य बीमा स्‍कीम (ईएसआईसी) से जुड़ने वाले मेंबर्स की संख्‍या में भी तेज इजाफा हुआ है.क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? ये 6 बातें करेंगी आपकी मदद

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) रियल्टी कंपनी यूनिटेक लिमिटेड ने अशोक कुमार यादव को कंपनी का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। यादव (65) हरियाणा कैडर के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। यूनिटेक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी के निदेशक मंडल ने मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अशोक कुमार यादव को यूनिटेक समूह का सीईओ नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की गई है।नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) रियल्टी कंपनी यूनिटेक लिमिटेड ने अशोक कुमार यादव को कंपनी का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। यादव (65) हरियाणा कैडर के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। यूनिटेक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी के निदेशक मंडल ने मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अशोक कुमार यादव को यूनिटेक समूह का सीईओ नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की गई है।यूनिटेक ने अशोक कुमार यादव को सीईओ नियुक्त किया

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी.रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी.'जम्मू-कश्मीर प्रशासन प्रभावित किसानों को बीज, उर्वरक पर सब्सिडी देगा'

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
वाओ १८८बेट

एनालिटिक्‍स संबंधी जॉब्‍स निकालने वाली कंपन‍ियों में एक्‍सेंचर, एमफेसिस, कग्निजेंट टेक्‍नोलॉजी सॉल्‍यूशन, केपजेमिनी, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, आईबीएम इंडिया, डेल, एचसीएल टेक्‍नोलॉजी और कोलेबरा टेक्‍नोलॉजी प्रमुख हैं.

ऑनलाइन स्लॉट मनोरंजन

(योषिता सिंह)संयुक्त राष्ट्र, 27 अक्टूबर (भाषा) संयुक्त राष्ट्र मौसम एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को चक्रवाती तूफान, बाढ़ और सूखे जैसी मौसमी घटनाओं से औसतन करीब 87 अरब डॉलर का सालाना नुकसान होने का अनुमान है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने मंगलवार को ‘एशिया में जलवायु की स्थिति,2020’ रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि मौसमी घटनाओं और जलवायु परिवर्तन ने 2020 में पूरे एशिया में प्रभाव डाला, जिससे हजारों लोगों की मौत हुई, लाखों अन्य विस्थापित हो गये और अरबों डॉलर का नुकसान हुआ, जबकि बुनियादी ढांचा और पारिस्थितिकी पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा।

ऑनलाइन रियल मनी बोर्ड गेम्स रैंकिंग

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) रेमंड लिमिटेड का सितंबर, 2021 को समाप्त दूसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 56.15 करोड़ रुपये रहा है। रेमंड ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि कंपनी को एक साल पहले के जुलाई-सितंबर की अवधि में 136.59 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। समीक्षाधीन तिमाही के दौरान कंपनी की कुल आय दोगुना होकर 1,583.26 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 732.34 करोड़ रुपये थी। इस दौरान कंपनी

lovebet एक्स गेल्ड ज़ुरुक्की

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) वेदांता लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि उसकी इकाई मोंटे सेलो बीवी (एमसीबीवी) ने ऑस्ट्रेलिया में स्थित माउंट लायल तांबा खान को बेचने के लिए एक समझौता किया है। एमसीबीवी के पास माउंट लायल तांबा खान का 100 प्रतिशत स्वामित्व है। कंपनी ने बीएसई को दी जानकारी में कहा, ‘‘वेदांता लिमिटेड की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली सहायक कंपनी एमसीबीवी ने तस्मानिया की तांबा खदान (सीएमटी) को न्यू सेंचुरी रिसोर्सेज के साथ एक विकल्प समझौते के माध्यम से बेचने करार किया है।’’

स्टेटस वीडियो डाउनलोड करना है 2020

जून में गिरावट के बाद पिछले दो महीनों में एक्टिव जॉब ओपनिंग्‍स में 74 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. कंपनियों को कोविड की महामारी खत्‍म होने के बाद प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने की उम्‍मीद है. वे इसके लिए खुद को तैयार रखना चाहती हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी